Friday, August 18, 2017
Home > Latest post > गेंदबाजों के लिए खौफ बन रहे शिखर धवन, फाइनल में देखने लायक होगा पाकिस्‍तान के हसन अली से मुकाबला..

गेंदबाजों के लिए खौफ बन रहे शिखर धवन, फाइनल में देखने लायक होगा पाकिस्‍तान के हसन अली से मुकाबला..

बर्मिंघम: चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन का बल्‍ला फिर रनों का अंबार लगा रहा है. उनकी बल्‍लेबाजी के आगे लगभग हर टीम के गेंदबाज बेबस नजर आ रहे हैं. बांग्‍लादेश के खिलाफ अहम सेमीफाइनल मुकाबले में ‘गब्‍बर’ ने महज 34 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्‍के की मदद से 46 रन बनाए. दुर्भाग्‍य से वे अर्धशतक से चूक गए लेकिन रोहित शर्मा के साथ मिलकर उन्‍होंने टीम को मजबूत शुरुआत जरूर दी. इन दोनों बल्‍लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की. टूर्नामेंट में टीम इंडिया के अब तक हुए चार मैचों में से दो में यह ओपनिंग जोड़ी दो शतकीय साझेदारी कर चुकी है.

‘गब्‍बर’ के नाम से लोकप्रिय धवन अपनी धुआंधार बल्‍लेबाजी से दर्शकों के चहेते बन चुके हैं. गुरुवार के मैच के दौरान भी कुछ दर्शक धवन के ऐसे पोस्‍टर लिए नजर आए जिन पर ‘गब्‍बर’ लिखा हुआ था. हालांकि रोहित शर्मा और कप्‍तान विराट कोहली की पारियों के आगे शिखर की छोटी लेकिन आकर्षक पारी की चमक फीकी पड़ गई. रोहित ने 129 गेंदों पर 15 चौकों, एक छक्‍के की मदद से नाबाद 123 और कप्‍तान कोहली ने 78 गेंदों पर 13 चौकों की मदद से नाबाद 96 रन बनाए. टीम इंडिया ने एकतरफा अंदाज में यह मैच जीतकर फाइनल में जगह बना ली. खिताबी मुकाबले में टूर्नामेंट में अब तक सर्वाधिक रन बनाने शिखर धवन और सर्वाधिक विकेट (10) लेने वाले हसन अली के बीच का मुकाबला खेलप्रेमियों के लिए अलग ही रोमांच की दावत देगा.

इन दोनों भारतीय प्रारंभिक बल्‍लेबाजों ने स्‍कोर को गति देने की जिम्‍मेदारी मुख्‍य रूप से शिखर धवन की ही रही है. टूर्नामेंट में इस समय वे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. उन्‍होंने चार मैचों में 79.25 के औसत से 317 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं. शिखर के इस प्रदर्शन में सबसे खास बात यह रही है कि उन्‍होंने 100 से अधिक के स्‍ट्राइक रेट से यह रन स्‍कोर किए हैं. प्रतियोगिता के टॉप-3 बल्‍लेबाजों में अकेले धवन ने ही यह स्‍ट्राइक रेट हासिल किया. बांग्‍लादेश के खिलाफ आज लगाए गए शतक के बाद रोहित शर्मा रनों के मामले में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं. उन्‍होंने चार मैचों में 101.33 के औसत से 304 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं.रोहित शर्मा का स्‍ट्राइक रेट 87.60 का है. बांग्‍लादेश के तमीम इकबाल चार मैचों में 293 रन के साथ रन बनाने के मामले में तीसरे स्‍थान पर हैं. तमीम का स्‍ट्राइक रेट 86.17 का है.

खास बात यह है कि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी-2013 में भी शिखर धवन ने सर्वाधिक रन बनाए थे और गोल्‍डन बैट अवार्ड जीता था. अपने इस पुरस्कार को उस समय उन्‍होंने उत्तराखंड में बाढ़ में जान गंवाने वाले लोगों को समर्पित किया था. धवन ने पिछली चैंपियंस ट्रॉफी के पांच मैचों में 90.75 की औसत से 363 रन बनाए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.