Friday, June 23, 2017
Home > Latest post > INDvsPAK : युवराज सिंह सहित टीम इंडिया के इन 5 बल्लेबाजों और 5 गेंदबाजों ने पाकिस्तान के छुड़ाए हैं छक्के!

INDvsPAK : युवराज सिंह सहित टीम इंडिया के इन 5 बल्लेबाजों और 5 गेंदबाजों ने पाकिस्तान के छुड़ाए हैं छक्के!

नई दिल्ली: भारत-पाकिस्तान (India v Pakistan) क्रिकेट का रोमांच चरम की ओर है. जैसे-जैसे आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions) के फाइनल मैच का समय नजदीक आ रहा है, फैन्स की दिलचस्पी बढ़ती जा रही है. इंग्लैंड की धरती पर भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे से द ओवल में यह मुकाबला खेला जाएगा. 10 साल बाद आईसीसी के किसी टूर्नामेंट के फाइनल में दोनों टीमें फाइनल में भिड़ेंगी. टीम इंडिया का रिकॉर्ड देखें, तो वह चैंपियंस ट्रॉफी में चौथी बार फाइनल में पहुंची है. इस मैच को खेलते ही वह सबसे ज्यादा बार इस टूर्नामेंट का फाइनल खेलने वाली टीम बन जाएगी. वैसे भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे मैचों की बात करें, तो टीम इंडिया की ओर से इन 5 बल्लेबाजों और 5 गेंदबाजों ने पाक टीम के छक्के छुड़ाए हैं…

पाक गेंदबाजों को धुन चुके हैं भारत के 5 बल्लेबाज…
1. युवराज सिंह (पांचवें नंबर पर) : टीम इंडिया की ओर से पाकिस्तान के खिलाफ रनों का अंबार लगाने के मामले में टॉप 5 बल्लेबाजों में से केवल युवराज सिंह ही ऐसे हैं, जो वर्तमान टीम का हिस्सा हैं और पहले मैच में धूम मचा (32 गेंदों में 53 रन) चुके हैं और उनसे एक बार फिर धूम धड़ाके की उम्मीद रहेगी. युवी इस सूची में पांचवें नंबर पर हैं. युवराज सिंह ने पाक के खिलाफ अब तक 37 वनडे खेल लिए हैं, जिनमें 1338 रन बनाए हैं. उनका बेस्ट स्कोर 107 रन नाबाद रहा है, जबकि औसत 43.16 रहा है, जो सबसे अधिक है.

2. सौरव गांगुली (चौथे नंबर पर) : सूची में टीम इंडिया के सफलतम कप्तानों में से एक सौरव गांगुली का बल्ला भी पाक के साथ खेलते हुए खूब बोलता था. उन्होंने पाक के सामने 53 मैचों में 1652 रन ठोके थे और उनका औसत 35.14 का रहा. पाक कि खिलाफ उनके बल्ले से बेस्ट स्कोर 141 रन का निकला.

3. मो. अजहरुद्दीन (तीसरे नंबर पर) : कलाई के जादूगर मोहम्मद अजहरुद्दीन का बल्ला भी धुर विरोधी पाकिस्तानी गेंदबाजों की खूब पिटाई करता था. अजहर के बल्ले से पाकिस्तान के खिलाफ 64 मैंचों में 31.86 के औसत से 1657 रन निकले थे. उनका बेस्ट स्कोर 101 का रहा.

4. राहुल द्रविड़ (दूसरे नंबर पर) : द्रविड़ को टेस्ट क्रिकेट के लिए ज्यादा जाना जाता है, क्योंकि वह टीम इंडिया के लिए ‘दीवार’ का काम करते थे, लेकिन वेड क्रिकेट में भी उनका रिकॉर्ड कमतर नहीं है. पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों के सामने तो उनका बल्ला खूब चलता था. द्रविड़ ने पाक के खिलाफ 58 मैच खेले और 1899 रन बनाए. उनका औसत 36.51 का रहा और बेस्ट स्कोर 107 रहा.

5. सचिन तेंदुलकर (पहले नंबर पर) : वनडे में बल्लेबाजी का लगभग हर रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके मास्टर-ब्लास्टर पाकिस्तान के खिलाफ रनों का अंबार लगाने के मामले में भी टीम इंडिया की ओर से अव्वल हैं. उन्होंने अपने करियर में पाक के साथ 69 मैच खेले और 2526 रन जड़े. उनका औसत युवी के बाद सबसे बेहतर 40.09 रहा. बेस्ट स्कोर 141 रहा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.