Tuesday, November 21, 2017
Home > Uncategorized > थायराइड की दवा लेने में की लापरवाही तो हो सकती हैं ये पांच समस्याएं…

थायराइड की दवा लेने में की लापरवाही तो हो सकती हैं ये पांच समस्याएं…

थायराइड , इस समय भारत में बहुत तेजी से फैल रहा है. भारत में थायरॉइड के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. हाल ही में डायग्नोस्टिक चेन एसआरएल द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक 32 फीसदी भारतीय थायरॉइड से जुड़ी कई तरह की बीमारियों के शिकार हैं. थायरॉइड से संबंधित सबसे आम बीमारी ‘सबक्लिनिकल हाइपोथायरॉइडिज्म’ है, जिसका पता लोगों को आमतौर पर नहीं चल पाता. हाइपोथॉयराइडिज्म का मंद रूप सबक्लिनिकल हाइपोथॉयराइडिज्म है, जो देश में थॉयराइड का सबसे आम विकार है और इसका निदान बिना चिकित्सा जांच के संभव नहीं है.

जब आपको पता चलता है कि आपको थॉयराइड है, तो डॉक्टर आपको एक दवा देता है. इस दवा के सेवन से फायदा महसूस होने पर अक्सर लोग इसे अनदेखा भी करने लगते हैं. यह दवा नि‍यमित लेनी होती है, लेकिन अगर इसे लेने में लापरवाही बरती जाए तो यह कई परेशानियों को जन्म दे सकती है-

थकान

 अगर आप अपनी दवा को नियमित नहीं लेंगे, तो आपको शरीर में थकान महसूस हो सकती है. कम काम करने के बाद भी ऐसा लगता है जैसे आपने बहुत काम किया हो और आप बहुत थके हुए हों. कई बार इसी वजह से बुखार भी हो जाता है.
तनाव
थायराइड  की दवा को नियमित न लेने या ले कर छोड़ देने से आप तनाव की जकड़ में आ सकते हैं. अक्सर थइरायड के मरीज को बिना वजह के ही तनाव महसूस होता है और वे बिन वजह छोटी-छोटी बातों पर टेंशन ले लेते हैं.
ब्लड प्रैशर
थायराइड  की दवा सेवन नियमित करना पड़ता है, लेकिन अगर आप इसे अनियमित रूप से लेने पर यह नुकसानदायक हो सकती है. ऐसा करने से ब्लड प्रैशर पर असर हो सकता है. यह कम या ज्यादा हो सकता है.
याद्दाश्त
अगर आपको थायराइड  है और आप हर बात भूल जाते हैं, तो इसका दोष अपनी कमजोर याददाश्त को न दें. कई बार सही दवा का चयन न होने के चलते या दवा का नियमित सेवन न होने के चलते यह समस्या पैदा हो जाती है. ऐसे में अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.
बुखार
थायराइड  की दवा को नियमित रूप से लेना बहुत जरूरी है. अगर आप इसे नियमित नहीं लेंगे तो इससे बुखार होना या उतना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. थायराइड  की दवा हारमोन संतुलित रखने में मदद करती है ऐसे में अगर आप इस नियमित नहीं करेंगे, तो हारमोन में उतरा चढ़ाव के चलते शरीर में कई परेशानियां हो सकती हैं. इनमें बुखार का चढ़ना-उतरना भी एक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.