Monday, December 11, 2017
Home > Latest post > टीम इंडिया ने तोड़ा अॉस्ट्रेलिया का यह विश्व रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में बने 13 कीर्तिमान

टीम इंडिया ने तोड़ा अॉस्ट्रेलिया का यह विश्व रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में बने 13 कीर्तिमान

अजिंक्य रहाणे की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने पोर्ट अॉफ स्पेन में वेस्टइंडीज टीम को दूसरे वनडे में 105 रनों से शिकस्त दे दी। पहला मैच बारिश के कारण धुल गया था। भारत अब सीरीज में 1-0 से आगे है। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए स्कोर को 300 के पार पहुंचा दिया। लेकिन इसी के साथ भारत ने अॉस्ट्रेलिया को पछाड़ एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। दरअसल भारत ने 96वीं बार वनडे में 300 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड अॉस्ट्रेलियाई टीम के नाम था, जिसने 95 बार यह कारनामा किया था। लेकिन इस मैच में इसके अलावा 12 रिकॉर्ड और बने हैं। आइए आपको बताते हैं।

– 105 रनों से मिली यह जीत भारत की वेस्टइंडीज पर सबसे बड़ी फतह है।

-राहुल द्रविड़ के बाद अजिंक्य रहाणे एेसे दूसरे भारतीय ओपनर हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे शतक लगाया हो।

-अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन एेसे तीसरे भारतीय ओपनर्स हैं, जिन्होंने वनडे में लगातार 6 बार 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी की है। इससे पहले सिर्फ जी.मार्श और डी. जोन्स ने 7 बार 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई है।

भारत ने पिछले 7 वनडे मैचों में 4 बार ओपनिंग विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की है। इसके अलावा वेस्टइंडीज में यह चौथी एेसी साझेदारी है, जो 100 से ऊपर की है। ये सभी पोर्ट अॉफ स्पेन के क्वीन्स पार्क ओवल में बनी हैं।

-रिकी पॉन्टिंग, कुमार संगकारा और जैक कैलिस के बाद विराट कोहली एेसे चौथे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने तीसरे नंबर पर खेलते हुए 6000 से ज्यादा रन बनाए हैं।

-अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन के बीच महज 20 पारियों में 7 शतकीय साझेदारियां हो चुकी हैं।

-सिर्फ 24 पारियों में विराट कोहली ने 12 बार वेस्टइंडीज के खिलाफ 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। सचिन तेंडुलकर ने कैरेबियाई देश के खिलाफ 15 बार एेसा किया है।

-वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में अब विराट कोहली 26वें पायदान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने इस मैच में शाहिद अफरीदी (8,069), हर्शल गिब्स (8,094) को पीछे छोड़ा। फिलहाल विराट को 8,132 रन हैं।

-विराट कोहली वनडे में 70 बार 50 से ज्यादा का स्कोर बना चुके हैं। केवल 16 खिलाड़ी ही एेसा कर पाए हैं।

-वनडे में 1500 रनों की संयुक्त साझेदारी करने वाले सलामी बल्लेबाजों में धवन और रहाणे के बीच पार्टनरशिप एवरेज 76 का है, जो सबसे ज्यादा है।

– वनडे में वेस्टइंडीज की ओर से डेब्यू मैच में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी शाई होप (81) बन गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.