Monday, December 11, 2017
Home > Latest post > पाकिस्तान में प्रदर्शनकारियों के सामने झुकी सरकार, कानून मंत्री का इस्तीफा

पाकिस्तान में प्रदर्शनकारियों के सामने झुकी सरकार, कानून मंत्री का इस्तीफा

इस्‍लामाबाद : ईशनिंदा कानून के खिलाफ देश में हो रहे प्रदर्शन के आगे पाकिस्तान सरकार को झुकना पड़ा है। इसके बाद देश के कानून मंत्री जाहिद हामिद ने सोमवार को अपना इस्‍तीफा प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्‍बासी को सौंप दिया। हामिद ने कहा कि उन्होंने अपना इस्तीफा देश में अमन बहाली के लिए दिया है लेकिन विवादिस संशोधन के लिए वो जिम्मेदार नहीं है। वैसे खबर लिखे जाने तक हामिद के इस्‍तीफे को अभी स्‍वीकार नहीं किया गया था।

इससे पहले रविवार को हामिद ने पंजाब के मुख्‍यमंत्री शहबाज शरीफ से बात की और पाकिस्‍तान की मौजूद स्‍थिति पर विचार विमर्श किया। मौलवी खादिम हुसैन रिजवी और उनके अनुयायियों द्वारा हामिद के इस्‍तीफे की मांग के बाद फैजाबाद धरना शुरु हुआ।

जानें पूरा मामला क्य है

प्रदर्शनकारी संसद द्वारा मंजूर एक निर्वाचन कानून में संशोधन को लेकर न्याय मंत्री जाहिद हामिद के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। प्रदर्शनकारी काफी समय से उनके इस्‍तीफे की मांग के तहत देश के कई शहरों में इस तरह के प्रदर्शन को अंजाम दे रहे हैं। इसके पीछे की बड़ी वजह है- हामिद ने 2017 के निर्वाचन विधेयक में अल्लाह के नाम पर शपथ लेने संबंधी कानून में बदलाव किया था।

इसके बाद से ही कट्टरपंथियों ने उनका विरोध शुरू कर दिया था। हालांकि बाद में सरकार ने इनके दबाव में आकर कानून में बदलाव कर शपथ को पूर्ववत कर दिया लेकिन मंत्री का इस्‍तीफा नहीं लिया। इसकी वजह से यह प्रदर्शन लगातार बढ़ता ही चला गया। वहीं कट्टरपंथियों ने कानून मंत्री को हटाए जाने तक पीछे हटने से इंकार कर दिया है। कट्टरवादी इस संशोधन को ईश निंदा मानते हैं। हामिद ने भी प्रदर्शनकारियों को शांत करने के लिए एक वीडियो जारी किया।

पाकिस्‍तान इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी (PEMRA) ने चेताया कि प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई के दौरान यह फैजाबाद को कवर नहीं करेगा। PEMRA के आदेश को देखते हुए इस्‍लामाबाद में मीडिया ब्‍लैकआउट था, इस दौरान सभी बड़े प्राइवेट टीवी चैनल बंद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please wait...

Subscribe to our newsletter

Want to be notified when our article is published? Enter your email address and name below to be the first to know.