वीवो वाई91: एक बेहतरीन बजट स्मार्टफोन

प्रौद्योगिकी

वीवो वाई91 जनवरी 2019 में लॉन्च हुआ था और यह अपने शानदार फीचर्स और बजट फ्रेंडली प्राइस के कारण भारत में काफी लोकप्रिय हुआ। यह फोन 6.22 इंच की टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ आता है, जिसका रेजॉल्यूशन 720×1520 पिक्सल है, जो यूजर्स को एक बेहतरीन व्यूइंग एक्सपीरियंस देता है। इस फोन का आस्पेक्ट रेशियो भी काफी अच्छा है, जिससे स्क्रीन पर वीडियो और इमेज को देखना सुखद अनुभव बनाता है।

प्रोसेसर और परफॉर्मेंस

वीवो वाई91 ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी22 (MT6762R) प्रोसेसर पर चलता है, जो फोन को स्मूथ परफॉर्मेंस देता है। इस फोन में 2 जीबी रैम और 32 एमबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा, फोन में अलग माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है, जो उपयोगकर्ताओं को अधिक स्टोरेज की सुविधा प्रदान करता है।

कैमरा और फोटोग्राफी

इस फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी डेप्थ सेंसर शामिल है। रियर कैमरे के साथ एलईडी फ्लैश भी दिया गया है, जो कम रोशनी में भी अच्छी फोटोग्राफी करने में मदद करता है। फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा है, जो सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए उपयुक्त है।

बैटरी और ऑपरेटिंग सिस्टम

वीवो वाई91 में 4030 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो लंबे समय तक फोन को बिना चार्ज किए चलाने में सक्षम है। यह फोन एंड्रॉइड 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है और इसके ऊपर वीवो का Funtouch OS 4.5 स्किन है, जो यूजर्स को एक यूजर फ्रेंडली इंटरफेस प्रदान करता है।

डिजाइन और कनेक्टिविटी

वीवो वाई91 का डिजाइन काफी आकर्षक है, और इसका डायमेंशन 155.11 x 75.09 x 8.28 मिमी है, जिससे यह फोन हाथ में पकड़ने में बहुत आरामदायक महसूस होता है। इसका वजन 163.50 ग्राम है, जो इसे हल्का और पोर्टेबल बनाता है। यह फोन Starry Black और Ocean Blue रंगों में उपलब्ध है, जो इसे और भी स्टाइलिश बनाते हैं।

कनेक्टिविटी की बात करें तो वीवो वाई91 में वाई-फाई, ब्लूटूथ, माइक्रो यूएसबी, 3जी और 4जी कनेक्टिविटी सपोर्ट है। यह फोन भारत में इस्तेमाल होने वाले बैंड 40 के साथ 4जी एलटीई नेटवर्क को भी सपोर्ट करता है। इसके अलावा, इस फोन में 3.5 मिमी हेडफोन जैक भी दिया गया है।

सेंसर और अन्य फीचर्स

वीवो वाई91 में कई उपयोगी सेंसर दिए गए हैं, जिनमें एंबियंट लाइट सेंसर, एक्सेलेरोमीटर, कंपास/मैगनेटोमीटर, जायरोस्कोप, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और फिंगरप्रिंट सेंसर शामिल हैं। इसके अलावा, इस फोन में फेस अनलॉक फीचर भी है, जिससे फोन को आसानी से अनलॉक किया जा सकता है।