खबरें

सीबीएसई की 10वी और १२वीं की परीक्षा निरस्त : CBSE Board Exams 2020

examination of cbse gets cancelled

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा को रद्द कर दिया है. परीक्षा के निरस्त होने से सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. गौरतलब है कि दिल्ली, महाराष्ट्र और ओडिशा ने परीक्षाओ को कराने में नकमियत दिखा रहे है, तुषार मेहता ने कहा कि 10वीं और 12वीं की 1 से 15 जुलाई को होने वाली परीक्षा को पूरी तरह निरस्त कर दिया गया है.

सीबीएसई ने कक्षा 10वीं परीक्षाओं को पूरी तरह से कैंसिल करने का फैसला किया है, जबकि CBSE कक्षा 12 परीक्षाएं ऑप्शनल होंगी. अभिभावकों ने कोरोना संक्रमण का खतरा देखते हुए सीबीएसई परीक्षा पूरी तरह निरस्त होने के लिए सुप्रीम कोर्ट में आरजी लगायी थे, इस मुद्दे में यह फरमान जारी हुए की परीक्षाओ पे तुरंत रोक लगायी जाये.

सीबीएसई ने अंतिम निर्णय देने के लिए गुरुवार 25 जून तक का समय मांगा, और अब यह कहा है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए पूरी तरह से रद्द कर दी जाएगी, लेकिन कक्षा 12वीं के छात्र वैकल्पिक रूप से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं. इस साल सीबीएसई को बची हुई परीक्षा में देश भर में 31 लाख से अधिक छात्रों को शामिल होना था. वहीं जहां एक ओर सीबीएसई ने बची हुई परीक्षा को कैंसिल कर दिया है, इसका असर सभी विश्वविद्यालयों की प्रवेश प्रक्रिया पर भी पड़ेगा.

Most Popular

To Top