एआई के साथ एलजी के नए टेलीविजन श्रृंखला: क्या यह उपयोगकर्ताओं के लिए सिर्फ एक चर्चा से अधिक है?

प्रौद्योगिकी

एआई केवल एक चर्चा से अधिक बनने के इरादे से शुरू किया गया था, खासकर जब ChatGPT की अचानक लोकप्रियता ने तकनीकी कंपनियों को शीर्ष पर पहुंचने की होड़ में डाल दिया। लेकिन उपयोगकर्ताओं के लिए, कई एआई सुविधाएं तकनीकी बदलाव में तब्दील होने में असफल रहती हैं। फिर भी, अब एआई क्षमताओं का उपयोग विभिन्न उपकरणों और सेवाओं में किया जा रहा है, जिससे हमारे इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ बातचीत का तरीका काफी बदल रहा है। 15 मई, 2024 को, एलजी ने अपनी नवीनतम टेलीविजन श्रृंखला का अनावरण किया और स्वाभाविक रूप से, इस कार्यक्रम में एआई और उपयोगकर्ता व्यक्तिगतकरण पर जोर दिया गया।

हालांकि आधुनिक लैपटॉप की तुलना में समकालीन टेलीविजन की कंप्यूटिंग क्षमता का अंश होता है, फिर भी वे एक स्मार्ट अनुभव प्रदान करने में सक्षम होते हैं, बिना उन्नत ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता के। लेकिन जैसे-जैसे कंप्यूटिंग उपकरणों के बीच की रेखा धुंधली और पतली होती जा रही है, टीवी और लैपटॉप विनिर्देशों के मामले में एक-दूसरे के समान होते जा रहे हैं – और यह एआई क्षमताओं के शामिल होने के साथ पहले से कहीं अधिक सच्चा है।

इसे ध्यान में रखते हुए, हाल ही में एलजी ओएलईडी इवो एआई और एलजी क्यूएनईडी एआई टीवी लॉन्च किए गए हैं। उत्तरार्द्ध एक नई श्रृंखला के एलसीडी टीवी हैं, जिन्हें ओएलईडी के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। 55 नए विकल्पों की श्रृंखला में विभिन्न आकारों के टीवी शामिल हैं, जो 42 इंच से लेकर 97 इंच तक हैं। इस लेख में, हम इन टीवी की प्रमुख विशेषताओं, नई सुविधाओं और उनके लक्षित उपयोगकर्ताओं पर एक नज़र डालते हैं।

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के एमडी, श्री हांग जू जॉन के अनुसार, इन टीवी का लॉन्च ओएलईडी और प्रीमियम एलईडी तकनीकों में नवाचार का अग्रदूत है। श्री जॉन ने यह भी जोड़ा कि ये टीवी भारत में बड़े स्क्रीन टीवी की बढ़ती मांग को पूरा करेंगे, जो व्यक्तिगतकरण पर ध्यान केंद्रित करते हैं। लेकिन क्या ये भारी दावे भारत के टीवी बाजार में टिक पाएंगे? आइए जानते हैं।

एआई सुविधाएँ क्या हैं?

शुरुआत के लिए, एलजी की नई ओएलईडी इवो एआई और क्यूएनईडी एआई टीवी व्यक्तिगत उपयोग मामलों और व्यक्तिगतकरण पर जोर देने के लिए नवीनतम एआई तकनीक के साथ डिजाइन किए गए हैं। एआई द्वारा संचालित अप स्केलिंग क्षमताएं वस्तुओं को तेज बनाने और पृष्ठभूमि में सटीकता जोड़ने में सक्षम हैं। यह पिक्सेल-स्तरीय छवि विश्लेषण के माध्यम से किया जाता है, जिससे नए टेलीविजन वास्तविक समय में अप स्केलिंग के साथ स्पष्ट और अधिक जीवंत दृश्य अनुभव प्रदान करने में सक्षम होते हैं, भले ही उपयोगकर्ता सब-4K ओटीटी सामग्री स्ट्रीम कर रहा हो।

नया एआई प्रोसेसर रंग को सुधारने में भी सक्षम है, ताकि सामग्री के मूल मूड और रंग टोन को सटीक रूप से कैप्चर किया जा सके जैसा कि इरादा किया गया था। डेमो के दौरान, टीवी कम रोशनी या उच्च गति की गति के कारण चुनौतीपूर्ण निर्देश के बावजूद दृश्य सामग्री के सूक्ष्म विवरणों को बाहर लाने में सक्षम था। प्रोसेसर के एल्गोरिदम ने वास्तविक समय में छवि को तेजी से समायोजित किया, जिससे हर फ्रेम गहराई के साथ जीवंत दिखा। इस सब को नए टेलीविजनों के पतले और आकर्षक रूप ने और बढ़ा दिया।

आवाज की गुणवत्ता में सब कुछ होता है, ऐसा कहा जाता है, और यही वह जगह है जहां एलजी का एआई साउंड प्रो आता है। यह तकनीक टीवी के इनबिल्ट स्पीकर से वर्चुअल 11.1.2 सराउंड साउंड का उपयोग करती है, ताकि आप ओएलईडी टीवी पर जो ऑडियो सुनते हैं उसमें हमेशा कुछ वास्तविकता हो। इसके अतिरिक्त, पृष्ठभूमि शोर से वोकल्स को भी प्रभावी रूप से अलग किया जाता है ताकि स्पष्ट संवाद डिलीवरी हो सके। परीक्षण के दौरान, हमें यह एहसास हुआ कि जब तक आप हर दिन पार्टियां नहीं कर रहे हैं, तब तक आपको टीवी की आधी वॉल्यूम क्षमता का भी उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।

क्या ये टीवी गेमर्स के लिए हैं?

इस साल, एलजी ने ओएलईडी टीवी पर गेमर-केंद्रित सुविधाओं को शामिल किया है। डॉल्बी विजन गेमिंग 4K को 144Hz रिफ्रेश रेट पर चलाने में सक्षम होने का मतलब है कि गेमर्स को सबसे तीव्र गेमप्ले के दौरान भी कोई देरी का अनुभव नहीं होगा। इसके अतिरिक्त, ये टीवी एनवीडिया जी-सिंक प्रमाणित हैं और एएमडी फ्रीसिंक के साथ भी संगत हैं ताकि आप उच्च-तीव्रता वाले गेम खेलते समय टियरिंग को समाप्त कर सकें। ‘गेम ऑप्टिमाइजर’ कार्यक्षमता उपयोगकर्ताओं को विभिन्न गेमिंग शैलियों के लिए डिज़ाइन किए गए विभिन्न डिस्प्ले प्रीसेट के बीच स्विच करने की अनुमति देती है।

एक गेमर की जरूरतें सरल होती हैं – सुचारू संक्रमण, कोई टियरिंग नहीं, और स्पष्ट डिस्प्ले जो उनके कंसोल की शक्ति का उपयोग करते हैं। इन क्षेत्रों में, एलजी के टीवी के पास बने रहने के लिए सही विनिर्देश हैं। मेरा एकमात्र चिंता टीवी के साथ यह है कि अक्सर क्लंकी ओएस कई गेमिंग सुविधाओं को सेटिंग्स में छिपा देता है जिसे औसत उपयोगकर्ता के लिए ढूंढना मुश्किल हो सकता है। उम्मीद है, एलजी का ओएस पर्याप्त रूप से सुव्यवस्थित होगा!