कर्नाटक में एवीजीसी-एक्सआर प्रौद्योगिकी से 30,000 नौकरियों की उम्मीद: मुख्यमंत्री सिद्धरमैया

प्रौद्योगिकी

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने शुक्रवार को घोषणा की है कि उनकी सरकार कर्नाटक को एवीजीसी एक्सआर प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक वैश्विक नवाचार नेता बनाने का निर्णय लिया है। इसके बाद, राज्य में 2028 तक उच्च गुणवत्ता वाली 30,000 नौकरियों का सृजन होगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि कर्नाटक में मीडिया और मनोरंजन उद्योग का हिस्सा भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग का 20% है और उसमें 15,000 से अधिक पेशेवर कार्यकर्ता हैं। उन्होंने इस बारे में बताया कि राज्य में 300 से अधिक विशिष्ट एवीजीसी-एक्सआर स्टूडियो भी हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने नवंबर 2023 में जैव प्रौद्योगिकी और एवीजीसी-एक्सआर क्षेत्र के विकास के लिए नीति तैयार की है, जिसका उद्देश्य राज्य को एक मजबूत प्रतिभा पूल के रूप में स्थापित करना और 2028 तक इस क्षेत्र में 30,000 नई ऊची गुणवत्ता वाली नौकरियों का सृजन करना है। इसके अलावा, वह एवीजीसी क्षेत्र को एक वैश्विक नवाचार नेता बनाने का मकसद रख रहे हैं।

एवीजीसी का मतलब होता है गेमिंग, एनिमेशन, और ‘विजुअल इफेक्ट्स’। इस घोषणा के पीछे का उद्देश्य है राज्य को इस उद्योग में एक ग्लोबल नेतृत्व स्थापित करना और नौकरियों का सृजन करके युवा पीढ़ी को समर्थन प्रदान करना है।