टिम कुक ने बताया: इसीलिए हर साल Apple ने क्यों किया नया iPhone का आना

प्रौद्योगिकी

अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी Apple ने अपने प्रति वर्ष iPhone की नई सीरीज को लॉन्च करने का ऐलान किया है। कंपनी के CEO, टिम कुक, ने इस पर चर्चा करते हुए बताया कि वे नए आईफोन की तकनीकी स्पेसिफिकेशन्स और डिज़ाइन में सुधार करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि कंपनी एनवायरमेंटल स्थिति में सुधार के लिए कई पहलूओं पर काम कर रही है।

टिम कुक ने एक वीडियो प्लेटफॉर्म पर दिए गए एक साक्षात्कार में बताया कि उन्हें यह महसूस होता है कि प्रत्येक वर्ष लॉन्च होने वाला नया आईफोन वह लोगों के लिए है जो नवीनतम तकनीकी और डिज़ाइन विकासों को अपनाना चाहते हैं। उन्होंने एपल के व्यापक बिजनेस मॉडल के साथ एनवायरमेंटल उत्साह की बात की और बताया कि उनका लक्ष्य है एक कार्बन-न्यूट्रल प्रदूक्त बनाना है।

कुक ने यह भी व्यक्त किया कि कंपनी ने अपने ग्राहकों को उनके पुराने आईफोन्स को ट्रेड इन करने का विकल्प देने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया, “हम लोगों को उनके फोन को ट्रेड इन करने का विकल्प देते हैं और इसके बाद हम उस फोन की दोबारा बिक्री कर सकते हैं अगर वह कार्य कर रहा है। अगर वह खराब है तो हमारे पास उसे डिसअसेंबल करने और उससे मिलने वाले मैटीरियल्स का इस्तेमाल एक नया आईफोन बनाने में करने के तरीके हैं।”

इसके अलावा, टिम कुक ने नए आईफोन की योजना के बारे में कुछ और भी बताया। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि यह कार्बन न्यूट्रल होगा और इस पर तेजी से कार्य किया जाएगा।” हालांकि, उन्होंने इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी।

एपल ने हाल ही में अपनी नई सीरीज, iPhone 15, को लॉन्च किया था, जिसमें iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro, और iPhone 15 Pro Max शामिल हैं। इन स्मार्टफोन्स को कंपनी ने 22 सितंबर से भारत और अन्य देशों में बिक्री करना शुरू किया था। इस बार, एपल ने पहले दिन ही देश में बने iPhone 15 सीरीज के स्मार्टफोन्स को अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रस्तुत करने का निर्णय लिया है। पहले, इसे देश में निर्मित iPhone की लॉन्च डेट के बाद की तिथि पर बिक्री कराई जाती थी।

आईफोन की बिक्री में भारत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, एपल ने हाल ही में दो रिटेल स्टोर्स को देश में खोले हैं। इन स्टोर्स को दरअसल, ग्राहकों को अपने पसंदीदा आईफोन को देखने और खरीदने का एक और स्रोत प्रदान करने के लिए खोला गया है। इन स्टोर्स की रिस्पॉन्स से लगता है कि भारतीय बाजार में एपल की पॉप्युलैरिटी में इजाफा हुआ है।

इस प्रकार, एपल का नया आईफोन लॉन्च होने के साथ ही, कंपनी ने एक बार फिर अपने उपभोक्ताओं को तकनीकी नवीनता और एनवायरमेंटल साझेदारी की दिशा में अग्रसर करने का प्रतिबद्ध किया है।